‘हरियर छत्तीसगढ़ ‘ 16 जुलाई को वृहत स्तर पर पौधा रोपण कार्यक्रम…….ABDS NEWS सभी पाठकों से अपील करती है ,16 जुलाई को वृक्षारोपण जरूर करें

0

मुंगेली। एक कहावत तो आपने जरूर सुना होगा कि “एक वृक्ष सौ पुत्रों के बराबर होता है” शायद अब इस कहावत की महत्ता शासन, प्रशासन के साथ -साथ आम लोगों के भी समझ में आ गया है ,इसके पीछे पिछले दो -तीन वर्षों में गहराते संकट और बढ़ते तापमान की समस्या को माना जा रहा है।

पूरा विश्व जल संकट और बढ़ते तापमान की समस्या से जूझ रहा है ,यह भूजल संकट धीरे-धीरे और गहराता ही जा रहा है। वर्तमान समय में गॉवों में गर्मी का मौसम आते ही अधिकाँश हेंड पम्प सुख जाते हैं। पानी की समस्या विभिन्न जिव जंतुओं के लुप्त होने का कारण बनता जा रहा है।

पुरे विश्व में पेड़ों के महत्व को समझा जा रहा है ,यही कारण है कि आज पौधा रोपण कार्यक्रम को एक जन आंदोलन का रूप दिया जा रहा है ,जिससे की बढ़ते तापमान और घटते भू जल स्तर की समस्या को रोका जा सके।

किसी भी योजना /कार्यक्रम को जन आंदोलन का रूप देने के लिए शाला ही मुख्य कड़ी है क्योंकि सभी इस बात से वाकिफ होते है कि शाला से पालक / आम नागरिक जुड़े होते हैं।

विकास खंड शिक्षा अधिकारी ,विकास खंड पथरिया द्वारा सर्व प्राचार्य /प्रधान पाठक ,हाईस्कूल /हायर सेकेंडरी /पूर्व माध्यमिक /प्राथमिक शाला को पत्र जारी कर कहा है कि दिनांक 16.07.19 को ‘हरियर छत्तीसगढ़ ‘के अंतर्गत पुरे प्रदेश में वृहत स्तर पर वृक्षारोपण का कार्यक्रम चलाया जाना है ,जिसके लिए सर्व संस्था प्रमुख ग्राम पंचायतों से वृक्षारोपण हेतु पौधा प्राप्त करना सुनिश्चित करें।इस पत्र के माध्यम से रोपे गए पौधे की संख्यात्मक जानकारी हेतु गोस्वारा भी उपलब्ध कराया गया है।

ABDS NEWS आप सभी पाठकों से अपील करती है “हरियर छत्तीसगढ़ ” योजना के अंतर्गत दिनांक 16.07.19 को आयोजित वृक्षारोपण कार्यक्रम में जरूर शामिल होवें।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here