ऑनलाइन ठगी का नया तरीका,नंबर दबाते ही खाता से पैसा गायब

0

उदयपुर AbdsNews – नमस्कार मैं बैंक से बोल रहा हु अभी अभी आपके खाते से 3999 रु.का ट्रांजेक्शन हुआ है। कन्फर्म करने के लिए 1 दबाएं इसे नकारने के लिए 8 दबाएं। उपभोक्ता ने जैसे ही 8 दबाया उसके खाते से तुरंत 20299 रु.कट गए। वैसे तो ऑनलाइन ठगी का अनेको तरीके सामने आ चुके है लेकिन ये ऑनलाइन ठगी का नया तरीका वर्तमान में ठगों द्वारा इजात किया गया है।

मैसेज न OTP फिर भी कटे रूपये- आवेदक ने बताया की न मैंने किसी भी प्रकार का कोई नंबर बताया और न ही कोई OTP आया सिर्फ रिकार्डेड काल आया था और जैसे ही मैंने 8 नंबर नकारने के लिए दबाया तो 20299 रु.कटने का मैसेज आ गया। यह ऑनलाइन ठगी का एकदम नया पैतरा आया है। ठगी का शिकार व्यक्ति स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का ठेकेदार है।

उपरोक्त घटना की रिपोर्ट थाने में दर्ज कराने गया तो कॉन्स्टेबल भी मामला सुनकर सकते में आ गया। उन्होंने रिपोर्ट में बताया की 26 जून को HDFC बैंक के नाम से दोपहर 12 बजे कम्प्युटराइज्ड वॉइस काल आया। और काल में बोला की 3999 रु. ट्रांसेक्शन कन्फर्म करने के लिए 1 दबाये और इसे नकारने के लिए 8 दबाये। उन्होंने कोई ट्रांसेक्शन किया नहीं था इसलिए तुरंत 8 दबा दिए। 5 सेकंड बाद 20299 रु.कटने का मैसेज आ गया।

सायबर एक्सपर्ट श्याम चंदेल ने बताया की जाँच करने पर पता चला की ठगो के पास एक पूरा सेटअप होता है। जिसमे वॉइस स्कीमर डिवाइस होता है। वोइस डिवाइस को सुनकर जैसे ही कस्टमर कोई भी नंबर प्रेस करता है तो मोबाइल की गूगल सर्च या अन्य मोबाइल एप्प की हिस्ट्री उनकी लैपटॉप में चली जाती है। ठग मालवेयर कोडिंग के जरिये सारा डाटा की जानकारी एकत्रित कर लेते है और खाता से रकम उड़ा लेते है।

ठगो से ऐसे बचें – ब्राउज़र में कुकीज हिस्ट्री क्लियर करते रहे अनवांटेड काल को सीधा काट दे। सायबर ठग नित नए पैंतरे ठगने का  कर रहे है। अध्ययन से पता चला की ठगी का शिकार पढ़े लिखे लोग ज्यादा हो रहे है जबकि गांव के लोग इस प्रकार के काल को सीधे काट देते है। इस प्रकार की काल से सतर्क रहे सुरक्षित रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here