बायोमेट्रिक मशीन से उपस्थिति नए सत्र से पुरे प्रदेश भर के शासकीय स्कूलों में लागु करने की तैयारी

0

स्कूलों में शिक्षकों की ऑनलाइन उपस्थिति की तैयारी :- छत्तीसगढ़ स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा प्रदेश भर के शासकीय स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति के लिए बायोमेट्रिक मशीन सभी स्कूलों में पिछले सत्र में वितरित किया गया था जिसका क्रियान्वयन बहुत से स्कूलों में नहीं हो पाया था। अधिकारीयों की माने तो इस सत्र से पुरे प्रदेश में बायोमेट्रिक मशीन से उपस्थिति अनिवार्य करने की तैयारी चल रही है।

स्कूल खुलते ही सभी शिक्षकों को अपनी उपस्थिति के साथ साथ बच्चों की उपस्थिति भी मशीन में दर्ज करना अनिवार्य होगा। सभी कक्षा के बच्चों का नाम स्कूल के प्रोफाइल में अपलोड कर दिया गया है। नए बच्चो की एंट्री इस सत्र किया जायेगा इसके लिए सॉफ्टवेयर को अपग्रेड किया गया है।

नए मशीन का वितरण :-जिन स्कूलों में मशीन ख़राब हो गए है उन्हें नए मशीन दिया जायेगा और उसमे स्कूलों की सभी जानकारी अपलोड की जाएगी। साथ ही इसके लिए इस बार विशेष प्रशिक्षण का प्रावधान किया जायेगा जिससे किसी प्रकार की कोई समस्या आने पर उसे ठीक किया जा सके।

टेबलेट ब्लास्ट की शिकायत :-पिछले सत्र में कई जगहों पर टेबलेट के ब्लास्ट होने की सुचना भी मिली थी। इस सम्बन्ध में अधिकारीयों का कहना है ऐसी घटना से बचने के लिए मशीन में कुछ सॉफ्टवेयर चेंज किया गया है जो मशीन को अपडेट करने पर आटोमेटिक इंसटाल हो जायेगा और काम करना शुरू कर देगा।

आपत्तिजनक तस्वीर दिखाई देना :-पिछले सत्र में ऐसी भी कई जगहों से शिकायत मिली थी की टेबलेट को आन करते ही कुछ विज्ञापन शुरू हो जाते है और आपत्तिजनक तस्वीर भी दिखाई देने लगती है। जिसके कारण इस सिस्टम का बहुत विरोध हुआ और जहा ऐसी शिकायत थी उसे आपरेटरों के द्वारा ठीक किया गया। इस प्रकार की स्थिति कही न कही लोगों को भयभीत करने वाली है क्योंकि जहा शिक्षकों की उपस्थिति होना है वहा ऐसे तस्वीरों का आना बड़ी चूक है।

सभी कार्यालयों में भी हो लागु :-बायोमेट्रिक मशीन से उपस्थिति को शासकीय कर्मचारियों के लिए लागु करना व्यवस्था में सुधार करने के उद्देश्य से ,काम समय पर हो इसके लिए ,कर्मचारी की नियमित उपस्थिति के लिए और इस प्रकार की कुछ अन्य गतिविधि के लिए किया जाता है। लेकिन यहाँ केवल स्कूलों में शिक्षकों के लिए लागु करना कहा तक उचित है। यदि व्यवस्था में सुधार की दृष्टि से लागु किया गया है तो ये सभी शासकीय कार्यालयों में भी लागु करना चाहिए। जिससे सभी शासकीय कर्मचारियों में एकरूपता का व्यवहार देखा जा सके।

डेली न्यूज़ अपडेट के लिए ABDS NEWS की ऑफिसियल व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़े। नीचे ज्वाइन लिंक से –

Join Our Whatsapp Group

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here