दुनिया अजब गजब : दूल्हा एक दुल्हन दो………देखिये इस वायरल न्यूज़ की सच्चाई क्या है

0

रायपुर। एक कहावत तो आपने जरूर सूना होगा “एक म्यान में दो तलवार नहीं रह सकता ” पर यदि यह कहा जाय कि एक दूल्हा से दो दुल्हन एक ही मंडप में शादी किये हैं तो ,इस पर आपको यकीन नहीं होगा।  जी हाँ आपको इस खबर के शीर्षक को पढ़कर आश्चर्य जरूर लगा होगा, की ये कैसी खबर है ‘दूल्हा एक दुल्हन दो। ‘दरअसल व्हाट्सएप में कुछ फोटो तेजी से वायरल हो रहा है ,जिसमें एक लड़का दो लड़कियों से शादी करते नजर आ रहा है।

फोटो को ध्यान से देखें तो वहाँ का पूरा माहौल साफ़ साफ़ नजर आ रहा है ,क्योंकि शादी पुरे विधि विधान से सम्पन्न हो रहा है।  मंडप सजा है ,लाइटिंग आदि डेकोरेशन भी है , दोनों पक्षों के परिवार वाले और रिस्तेदार उपस्थिति हैं ,लड़का दोनों लड़कियों के साथ फेरे ले रहा है। सामने दोनों लड़कियाँ उसके पीछे लड़का है। कुछ पल के लिए ऐसा अहसास हो रहा है मानों कोई अनुष्ठान किया जा रहा हो।

इस कहानी में उस वक्त एक नया मोड़ आ जाता है जब इस वायरल फोटो के साथ एक शादी कार्ड भी वायरल होता है ,इस शादी कार्ड में एक लड़के और दो लड़कियों का नाम लिखा हुआ है।

ABDS NEWS द्वारा जब पुरे मामले की पड़ताल किया गया तब फोटो तथा शादी कार्ड के आधार पर पता चला कि यह अनोखा शादी छत्तीसगढ़ के आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र दंतेवाड़ा जिले की है। बताया जाता है कि दंतेवाड़ा जिले के अंतर्गत आने वाले ग्राम मुचनार के रहने वाले वीर नाग नाम के लड़के की शादी प्रतिभा और सुमनी से पुरे विधि विधान के साथ परिवार ,रिस्तेदार तथा गॉव वालों की उपस्थिति में सम्प्पन हुआ। बताया जाता है कि दोनो ही लड़कियाँ लड़के से प्यार करती थीं ।

छत्तीसगढ़ में आदिवासी समाज की बात करें तो ख़ास कर बस्तर क्षेत्र में अनेक प्रकार की परम्पराएँ प्रचलित है।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here