ग्रीष्म कालीन अवकाश बढ़ने की पूरी सम्भावना,शनिवार को आदेश जारी होने के आसार

0

रायपुर AbdsNews – प्रदेश में लगातार बढ़ रहे तापमान को देखते हुए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा शनिवार को ग्रीष्माकालीन अवकाश बढ़ाने सम्बन्धी आदेश जारी होने की पूरी सम्भावना है। पुरे प्रदेश में अभी लू चल रही है जो बच्चों के सेहत के साथ साथ बड़ों के लिए भी हानिकारक है। स्कूल शिक्षा विभाग की नज़र अभी मानसून पर टिका है लेकिन अभी हप्ता दस दिन प्रदेश में मानसून आने की सम्भावना बहुत कम है।  वर्तमान में मानसून का इंतजार किसान के साथ साथ शिक्षा विभाग के अधिकारी भी कर रहे जहाँ किसान कृषि कार्य के मद्देनजर तो शिक्षा विभाग ग्रीष्माकालीन अवकाश तिथि परिवर्तन न करना पड़े इसलिए इंतजार कर रहे है।

मध्य प्रदेश की तर्ज पर प्रदेश में भी छुट्टी बढ़ाने की मांग – मध्यप्रदेश की सरकार द्वारा गर्मी के बढ़ते तापमान को देखकर 9 जून को ही ग्रीष्माकालीन अवकाश तिथि बढाकर 16 के बजाय 23 जून कर दिया गया है। जब से मध्य प्रदेश में अवकाश तिथि बढ़ी है तब से प्रदेश में भी छुट्टी बढ़ाने का मांग विभिन्न संगठन के द्वारा किया जा रहा है। लेकिन राज्य के स्कूल शिक्षा विभाग अवकाश तिथि बढ़ाने के बजाय मानसून का इंतजार कर रही है।

गर्मी के कारण अभिभावक चिंतित – प्रदेश में जिस प्रकार से तापमान बढ़ रहा है उसी प्रकार से अभिभावकों का चिंता भी बढ़ रहा है। अभिभावक बच्चों को इतनी गर्मी में क्या बिना पंखा की सुविधा वाले स्कूल में भेज पाएंगे, वर्तमान गर्मी में कूलर भी काम करना बंद कर दिया है तो पंखे के भरोसे कैसे भेज पाएंगे। प्रदेश के ज्यादातर स्कूल में पंखे तो दूर बिजली भी नहीं है। प्रदेश के अभिभावक लोग भी छुट्टी बढ़ाने की मांग कर रहे है।

शनिवार को आदेश जारी होने की सम्भावना-मानसून प्रदेश में यदि शनिवार तक दस्तक देती है तो स्कूलों के दरवाजे 18 तारिक से खुल जायेंगे। ग्रीष्माकालीन अवकाश तिथि के सन्दर्भ में जब abdsnews ने पड़ताल किया तो विभाग में छुट्टी के सन्दर्भ में चर्चा होना पाया और शनिवार को स्पष्ट आदेश जारी होने की सम्भावना व्यक्त किया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here