आपके भी फेसबुक अकाउंट में मोबाइल नंबर लिंक है तो फ़ौरन छुपा दें, ये है तरीका

0

आप फेसबुक तो यूज़ करते ही होंगे। वैसे ये सवाल पूछने की जरुरत नहीं है, क्योंकि आज जो फेसबुक यूज़ नहीं करता उसे इस सदी का इंसान माना ही नहीं जाता। तो एक फेसबुक यूजर के तौर पर आपको फेसबुक की सभी फीचर्स के साथ साथ फेसबुक पर सिक्योरिटी की जानकारी भी होना चाहिए।

how-to-hide-phone-number-in-facebook

आपने फेसबुक अकाउंट किससे बनाया है ? यानि ईमेल आई से या मोबाइल नंबर से ? ज्यादातर लोग मोबाइल नंबर से फेसबुक ID बनाते है। और जो ईमेल आई डी से अकाउंट बनाते है उनमें से ज़्यादातर लोग अपने फेसबुक से मोबाइल नंबर लिंक जरूर किये रहते है।

अगर आपके भी फेसबुक अकाउंट से मोबाइल नंबर लिंक है तो क्या आपने उसे हाईड किया है ? यानि छुपाया है ? अगर नहीं तो आपको अभी के अभी अपने फेसबुक ID में लॉगिन करके मोबाइल नंबर हाईड कर लेना चाहिए। क्यों चलिए आपको बताते है।

फेसबुक से मोबाइल नंबर हाईड क्यों करे ?

फेसबुक एक ऐसा सोशल प्लेटफार्म है जिसमे पता ही नहीं लगता कि कौन सही आई डी है और कौन सी गलत। ऐसे में क्या आप 100% sure हो सकते है कि जो पर्सन आपके फेसबुक फ्रेंडलिस्ट में है वो वही इंसान है जो आप उसे समझ रहे है ?

वैसे भी फेसबुक पर नंबर हाईड ना करने का मतलब जानबूझकर किसी बड़ी परेशानी को बुलाना है। वैसे भी जब आप किसी अनजान आदमी को अपना नाम तक नहीं बताते तो ऐसे सोशल मीडिया में अपना नंबर कैसे छोड़ सकते है।

अगर अभी तक आपने ये ध्यान नहीं दिया है तो अभी भी समय है। चलिए आपको बताते है कि फेसबुक पर अपना मोबाइल नंबर कैसे छुपाते है ?

फेसबुक से नंबर कैसे छुपाये ?

  1. सबसे पहले अपने फेसबुक अकाउंट में लॉगिन कीजिये।
  2. इसके बाद प्रोफाइल में About ऑप्शन में जाना है।
  3. फिर Contact and basic info वाले ऑप्शन में आपका मोबाइल नंबर दिखाई देगा।
  4. मोबाइल नंबर के सामने छोटा सा तीर आइकॉन होगा। इसे क्लिक कीजिये।
  5. फिर अलग अलग विकल्प आएंगे। अपना नंबर छुपाने के लिए यहां Only me का ऑप्शन सेलेक्ट करके Save changes कर दीजिये। नीचे इमेज से भी आप समझ सकते हो –

how-to-hide-phone-number-in-facebook

अगर आप अपने मोबाइल फ़ोन से नंबर हाईड करना चाहते हो तो उसके लिए भी इसी प्रोसेस को फॉलो करना है। इस तरह फेसबुक से लिंक आपके मोबाइल नंबर को आपके अलावा कोई और देख ही नहीं पायेगा।

इसी तरह उपयोगी टेक्नोलॉजी न्यूज़ पाने के लिए हमारे ऑफिसियल व्हाट्सप्प ग्रुप से जुड़ें। नीचे ग्रुप ज्वाइन लिंक दिया गया है –

Join Our Whatsapp Group

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here