अधिकारी गूगल ड्राइव पर सेव नहीं करेंगे सीक्रेट दस्तावेज ,गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

0

ABDSNews:गृह मंत्रालय ने सरकारी कर्मचारियों के लिए पहली बार सोशल मीडिया पॉलिसी लिकाली है।24 पन्नों वाला गाइड लाइन में कहा गया है की आफिस के कम्प्यूटर्स और मोबाइल फ़ोन पर सोशल मीडिया का इस्तेमाल न करें। जब तक की उन्हें सरकार से इस बात की अनुमति न मिल जाये। साथ ही अधिकारीयों को निर्देश दिया गया है कि कोई भी आधिकारिक गोपनीय काम इंटरनेट से जुड़े कम्प्यूटर पर न किया जाय।

प्राप्त जानकारी के अनुसार सरकार ने यह कदम डाटा की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए किसी भी तरह के हैकिंग से बचने के लिए उठाया है। इस गाइडलाइन के तहत सरकारी अधिकारीयों के अलावा कांट्रैक्ट पर काम करने वाले स्टाफ कंसल्टेंट और थर्ड पार्टी इन्फर्मेशन सिस्टम ,फेसिलिटीज और कम्युनिकेशन सिस्टम को मैनेज करने वालो को भी शामिल किया गया है।

मंत्रालय के गाइड लाइन में यह भी बात कही गयी है की कोई भी सीक्रेट दस्तावेज प्राइवेट क्लाउड सर्विसेज जैसे गूगल ड्राइव ,ड्राप बॉक्स एवं आईक्लाउड पर शेयर नहीं करना है। और अगर कोई ऐसा करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ डाटा लिक करने के मामले में क़ानूनी कार्यवाही की जाएगी।

ई मेल से न भेजें गोपनीय सूचनाएं:- मंत्रालय ने ये भी स्पष्ट निर्देश देते हुए ई मेल कम्युनिकेशन को लेकर सरकारी कर्मचारियों के लिए कहा गया है की कोई भी सीक्रेट या गोपनीय सूचनाएं ई मेल के माध्यम से न भेजी जाय।

इसके साथ ही ये भी कहा गया है कि ऑफिसियल ई मेल अकाउंट को पब्लिक वाई फाई पर न खोला जाय ,इससे कनेक्ट न किया जाय। वही घर पर आधिकारिक काम के लिए वाई फाई के इस्तेमाल पर मीडिया एक्सेस कंट्रोल मतलब मैक अड्रेस अपनाने की सलाह दी गयी है। 

मंत्रालय से मिली पेनड्राइव में स्टोर हो डाटा-गृह मंत्रालय के गाइडलाइन में कहा गया है कि पेनड्राइव में गोपनीय डाटा स्टोर करने से पहले उसे इनक्रिप्ट कर लिया जाय। इसके साथ ही कहा गया है कि उन्ही पेनड्राइव में डाटा स्टोर किया जाय जो मंत्रालय के तरफ से काम करने के लिए दिया गया है। आपको बता दें कि इस पेनड्राइव को केवल अधिकृत कर्मचारी को  ही आफिस से बाहर ले जाने की अनुमति है।

`डेली न्यूज़ अपडेट के लिए ABDS NEWS की ऑफिसियल व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़े। नीचे ज्वाइन लिंक से –

Join Our Whatsapp Group

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here