पैदा होते ही चलने वाले नवजात बच्चे का वायरल सच

0

AbdsNews – क्या आपने कभी पैदा होते ही बच्चे को चलते देखा है ? नहीं न लेकिन वर्तमान में एक ऐसा वीडियो वायरल हो रहा है जिसमे बच्चे के पैदा होते ही वह चलता दिख रहा है। उस वीडियो को वर्तमान में अभी सोशल मिडिया पर लगभग 8 करोड़ लोग देख चुके है और एक दूसरे को बहुत शेयर भी कर रहे है। यह वीडियो अस्पताल में सूट किया गया है जहाँ बच्चा पैदा होते ही चल रहा है। इस वीडियो को देखकर हर कोई व्यक्ति अचंभित हो सकता है और सोचने पर मजबूर हो सकता है , क्या किसी बच्चे की हड्डिया इतनी मजबूत होती है की ओ पैदा होते ही चल सके यदि ऐसा होता तो फिर 9 माह से 12 माह तक इंतजार क्यों करना पड़ता है।

 यह वीडियो सोशल मिडिया में कहाँ से आया- इस वीडियो की पड़ताल करने में पता चला की यह वीडियो ब्राजील निवासी एरानतेस नामक व्यक्ति ने 25 मई को सबसे पहले फेसबुक पर पोस्ट किया था जो लगभग एक माह में पुरे विश्व में फैल गया और आठ करोड़ से ज्यादा लोग सोशल मिडिया के माध्यम से देख भी चुके है। इस वीडियो को एरानतेस ने ब्राजील के अस्पताल में डिलीवरी के बाद बनाया था।

क्या है पूरी मामला- विडिओ में दिख रहा है की एक बच्चा जो अभी जन्मा है जो नर्स के हाथ के सहारे आगे बढ़ रहा है कुछ दूर आगे जाने के बाद बच्चा बैठ जाता है लेकिन पैर के सहारे तुरंत खड़ा होकर फिर नर्स के हाथ के सहारे आगे बढ़ने लगता है। इस वीडियो की सच्चाई जानने के  मशहूर शिशु रोग विशेषज्ञ से संपर्क कर इस वीडियो को दिखाया गया तो डॉ. ने बताया की इस प्रकार की घटना को स्टेपिंग रिफ्लेक्स कहते है जो सहारा लेकर पैर को आगे पीछे करता है जिसे चलना नहीं कहा जाता। जब बच्चे बिना सहायता के आगे बढ़ता है तो उसे चलना कहा जाता है। इस प्रकार की जाँच बच्चों के स्वास्थ की स्थिति को जानने के लिए किया जाता है। अतः इस वीडियो में नवजात बच्चे का चलने का दावा किया जा रहा था असल में वह स्टेपिंग रिफ्लेक्स है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here