ब्रेकिंग : पुलिस विभाग में होगी आरक्षक और सब इंस्पेक्टर के 5000 पदों पर भर्ती

0

रायपुर. छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) पुलिस (Police) में भर्ती होने के इच्छुक युवाओं (Youth) के लिए अच्छी खबर है. साल 2020 में पुलिस (Police) में आरक्षकों (constables) और उपनिरक्षकों (SI) के पांच हजार पदों पर भर्ती (Recruitment) की जाएगी.

छत्तीसगढ़ के डीजीपी डीएम अवस्थी (DGP DM Awasthi) ने इस बात की पुष्टि की है. अटल नगर में पीएचक्यू में आयोजित आईपीएस (IPS) कॉनक्लेव में डीजीपी अवस्थी ने पुलिस विभाग की आगामी योजनाओं और पिछले साल की उपलब्धियों की जानकारी दी. इसके तहत ही उन्होंने आरक्षक और एसआई की भर्ती करने की योजना के बारे में बताया.

छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) डीजीपी डीएम अवस्थी (DGP DM Awasthi) ने बताया- पिछले एक वर्ष में नक्सली घटनाओं में 46 प्रतिशत की कमी आई है. राज्य में चिटफंड कंपनियों के एजेंटों के विरुद्ध प्रकरण वापस लिए गए हैं.

चिटफंड कंपनियों से राजनांदगांव जिले में 7 करोड़ 92 लाख रुपए की वसूली नीलामी के माध्यम से की गई है और इसे निवेशकों को लौटाने की प्रक्रिया जारी है. जस्टिस पटनायक की अनुशंसा पर आदिवासियों के खिलाफ दर्ज 215 प्रकरण वापस ले लिए गए हैं.

राजनांदगांव में 58 प्रकरण लंबित हैं, जिन्हें जल्द वापस लिया जाएगा. हर थाने में महिला डेस्क स्थापित की गई है. महिलाओं के प्रति अपराध पर अंकुश लगाने विशेष सेल गठित किया गया है. एक वर्ष में 235 अनुकम्पा नियुक्तियां दी गई हैं.

सीएम ने कही ये बात

आईपीएस कॉनक्लेव सीएम भूपेश बघेल बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए. सीएम बघेल ने कहा है कि लोगों का पुलिस पर विश्वास पुलिस की सबसे बड़ी पूंजी है. इसे हर हाल में बनाए रखने का प्रयास किया जाना चाहिए.

उन्होंने जनता के विश्वास, विकास और सुरक्षा के संकल्प के साथ कानून व्यवस्था बनाए रखने, लोगों को सुरक्षा देने, विकास कार्यों के क्रियान्वयन तथा लोगों को शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिए 20-20 की तर्ज पर त्वरित और प्रभावी ढंग से कार्य करने का आवाहन पुलिस से किया.

पुलिस मुख्यालय में पहली बार आयोजित आईपीएस कॉनक्लेव में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, मुख्य सचिव आरपी मंडल, एडीजी संजय पिल्ले, आरके विज और अशोक जुनेजा समेत प्रदेश के कई आईपीएस शामिल हुए.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here