राज्य स्तरीय बोर्ड परीक्षा में इस वर्ष भी कोई बच्चा नहीं होगा फेल

0

रायपुर Raipur Abdsnews- एसएलए,स्टेट लेवल असेसमेंट की सफलता के बाद इस वर्ष भी पुरे छत्तीसगढ़ राज्य में राज्य स्तरीय परीक्षा का आयोजन किया जायेगा। उक्त परीक्षा कहने को तो बोर्ड परीक्षा है लेकिन इसमें किसी भी बच्चे को फेल नहीं किया जायेगा। पिछले वर्ष कक्षा पहिली से लेकर आठवीं कक्षा तक के बच्चों का एक साथ राज्य स्तरीय परीक्षा का आयोजन किया गया था। एसएलए परीक्षा को केंद्र सरकार ने भी सराहा था उक्त परीक्षा के माध्यम से बच्चो की उपलब्धि स्तर को जांचा गया था।

पिछले साल की रिपोर्ट का अध्ययन करने से पता चला की सरगुजा,जशपुर एवं राजनांदगाव के बच्चों ने प्रदेश में अच्छा प्रदर्शन कर परीक्षा परिणाम बेहतर लाये थे। वही शहरी इलाके रायपुर,दुर्ग जैसे शहर पीछे हो गए थे। कमजोर प्रदर्शन करने वाले जिलों में इस वर्ष सरकार का ख़ास ध्यान है इस बार। शिक्षा विभाग भी बेहतर परिणाम लाने लगातार कोशिश कर रहे है।

इस वर्ष पाठ्य पुस्तक में बदलाव करते हुए प्रत्येक विषय एवं पाठ में क्यू आर कोड का स्तेमाल किया गया है। क्यूआर कोड के माध्यम से पाठ को रुचिकर बनाने विभिन्न गतिविधियों को शामिल किया है जिसे मोबाइल में स्केन कर दिखाया जाना है। बच्चे चाहे तो घर पर भी आसानी से सीख सकता है। आरटीई अधिनियम के अनुसार बच्चों को फेल नहीं किया जा सकता यही कारण है की बच्चो को एसएलए में भी फेल नहीं किया जायेगा। कमजोर बच्चो को बार बार अवसर दिया जायेगा।

पिछले वर्ष करीब तीस लाख बच्चों का एक साथ परीक्षा लिया गया था। प्रश्न पत्रों का निर्माण राज्य शैक्षणिक अनुसन्धान एवं प्रशिक्षण परिषद् रायपुर द्वारा किया गया था। मूल्यांकन भी सही तरीके से हो इस कारण उत्तरपुस्तिका का जाँच संकुल अदल बदल कर किया गया था। समस्त बच्चों को रोलनंबर की जगह आईडी दिया गया था। प्राप्त अंको को ऑनलाइन एप्लीकेशन के माध्यम से अपलोड किया गया था। कुल मिलाकर पिछले वर्ष की भांति ही परीक्षा लिया जायेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here