चार सूत्रीय मांगें पूरी कर, शिक्षकों को राज्योतसव के साथ उपहार दे भूपेश बघेल सरकार” प्राथमिक शिक्षक संघ ने रखी अपनी मांगें

0

रायपुर – छत्तीसगढ़ प्राथमिक शिक्षक फेडरेशन एवँ सहायक शिक्षक कल्याण संघ ने राज्य स्थापना दिवस पर प्रदेश की भूपेश बघेल सरकार से गुहार लगाई है कि प्रदेश के हजारों शिक्षकों की चार सूत्रीय मांगे पूरी कर सरकार राज्योतसव के साथ शिक्षकों को सौगात दें।

प्रदेश अध्यक्ष जाकेश साहू, भूपेंद्र बनाफर एवँ प्रदेश संयोजक इदरीश खान ने संयुक्त बयान जारी कर कहा है कि राज्य स्थापना दिवस पर सरकार हमारी मांगे पूरी कर हमारा दर्द दूर करें।

छत्तीसगढ़ में संविलियन में 8 वर्ष का बन्धन लगाने के कारण आज हजारो शिक्षाकर्मी संविलियन से वंचित रह गए है जिसके कारण इन्हें कोषालय से नियमित वेतन भुगतान नहीं हो पाता जबकि मध्यप्रदेश में 2 वर्ष की सेवा उपरांत ही सबका संविलियन कर दिया गया है।

अविभाजित मध्यप्रदेश के समय से लागू शिक्षाकर्मी भर्ती तथा सेवा की शर्तें नियम, छत्तीसगढ़ में भी लागू है और दोनों ही राज्यों में शिक्षाकर्मियों का दिनांक 01.07.2018 से मूल कार्यरत विभाग शिक्षा विभाग में संविलियन की सौगात दिया गया है।

लेकिन इसे विडम्बना ही कहा जा सकता है कि एक साथ 1998-99 से नियुक्त शिक्षाकर्मियों को मध्यप्रदेश में प्रथम नियुक्ति की तिथि से सेवा की गणना करते हुए 10 वर्ष में प्रथम व 20 वर्ष की सेवा पूर्ण करने पर द्वितीय क्रमोन्नति वेतनमान का लाभ इन्हीं के साथ में भर्ती तथा संविलियन हुए शिक्षकों को मिल रहा है।

छत्तीसगढ़ में वर्ष 1998-99 से अब तक एक ही पद पर कार्यरत शिक्षाकर्मियों को 10-10, 20-20 वर्ष से भी अधिक की सेवा पूर्ण करने के बाद भी न तो पदोन्नति मिल पाया और न ही क्रमोन्नति वेतनमान का लाभ मिल पाया है, जिससे विशेषकर सहायक शिक्षक सर्वाधिक पीड़ित व व्यथित हैं कि आखिर उनके वेतन विसंगति का निराकरण के रूप में क्रमोन्नति वेतनमान का सौगात अब तक नहीं मिल पाया है।

प्रदेशाध्यक्ष जाकेश साहू ने बताया कि वर्ग 03 की वेतन में भारी से अतिभारी विसंगति है हमें 9300 + 4200 की जगह मात्र 5200 + 2400 वेतनमान दिया जा रहा है जो हमारे साथ घोर अन्याय है।

राज्य में 3500 दिवंगत शिक्षाकर्मी साथियो के पीड़ित परिवार को आज तक अनुकम्पा नियुक्ति नहीं मिल पाई है जिससे ये पीड़ित परिवार रोजी रोटी के लिए आज दर-दर की ठोकरें खा रहे है।

प्रदेश कार्यकारी अध्यक्ष शिवकुमार साहू, उप प्रांताध्यक्ष ऋषि राजपूत, सचिव जेपी त्रिपाठी, प्रवक्ता अखिलेश प्रताप शर्मा, उपाध्यक्ष भोजकुमार साहू, लेखपाल सिंह चौहान, प्रदेश महासचिव धरमदास बंजारे, प्रदेश संगठन मंत्री यशवंत देवांगन सहित समस्त प्रदेश, जिला, ब्लाक एवँ संकुल पदाधिकारियों ने राज्य की भूपेश सरकार से मांग की है कि राज्य सरकार हमारी चार सूत्रीय मांगों को पूरा कर हमें राज्य स्थापना दिवस की सौगात दें।

लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए ABDSNEWS व्हाट्सप्प ग्रुप यहाँ से ज्वाइन करें 

  JOIN WHATSAPP GROUP 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here