संविलियन परिचर्चा से सहायक शिक्षकों का किनारा,संविलियन परिचर्चा में भाग न लेने कर रहे अपील

0

रायपुर AbdsNews – छत्तीसगढ़ पं/न.नि शिक्षक संघ द्वारा जहा एक ओर संविलियन परिचर्चा की तैयारी कर रहे है तो दूसरी ओर राज्य के सबसे बड़े संवर्ग सहायक शिक्षक एल बी संवर्ग एवं संविलियन से वंचित समस्त पंचायत संवर्ग के शिक्षक विरोध पर आ गए है। चूँकि ज्ञात हो की पिछले वर्ष 1 जुलाई 2018 को राज्य के लगभग एक लाख नौ हजार शिक्षाकर्मियों का संविलियन स्कूल शिक्षा विभाग में हुआ है। संविलियन प्राप्त सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति एवं क्रमोन्नति की मांग पूरा नहीं होने के कारण विरोध कर रहे है।

जहाँ छत्तीसगढ़ पं/न.नि शिक्षक संघ द्वारा संविलियन को यादगार बनाने के लिए पिछले वर्ष भी राज्य में संविलियन त्यौहार के रूप मे मनाकर संविलियन पौधे रोपित किये गए थे और अपनी खुशी का इजहार कर शासन को धन्यवाद ज्ञापित किये थे।तथा  पिछले वर्ष ही संविलियन पश्चात् एक बड़े संगठन द्वारा बूढ़ा तालाब स्थित इंडोर स्टेडियम में कार्यक्रम का आयोजन कर संविलियन हेतु शासन को धन्यवाद दिए थे लेकिन सहायक शिक्षक एवं संविलियन से वंचित शिक्षकों के विरोध के कारण यह कार्यक्रम पूर्णरूप से फ्लॉप हो गया था और आयोजकों की बड़ी किरकिरी हुई थी।

सहायक शिक्षक एवं संविलियन से वंचित शिक्षकों द्वारा संविलियन परिचर्चा का विरोध निम्न कारणों से हो रहा है – 1. सभी शिक्षाकर्मियों का शतप्रतिशत स्कूल शिक्षा विभाग में संविलियन न हो पाना तथा संविलियन कराने हेतु उचित रणनीति बनाकर आंदोलन उक्त संघ के द्वारा न करना। 2 सहायक शिक्षकों को एक ही पद में कई वर्षों की नौकरी करने के बाद भी प्रमोशन न मिलना और क्रमोन्नति का लाभ दिलाने हेतु संघ द्वारा ठीक से प्रयास न करना। 3. सहायक शिक्षकों का आरोप खुद के फायदे के लिए भीड़ का बार बार उपयोग कर अपना मतलब निकालना। 4.आंदोलन के दौरान शहीद हुए शिक्षाकर्मियों के परिवार के आश्रितों को अनुकम्पा नियुक्ति हेतु प्रयास कर आंदोलन न करना।

उपरोक्त मुद्दों के अलावा और विभिन्न अन्य मुद्दों पर आरोप लगाकर शिक्षाकर्मियों के विभिन्न संगठन ,सहायक शिक्षक एल बी संवर्ग शिक्षक एवं संविलयन से वंचित पंचायत संवर्ग के शिक्षक सोशल मिडिया के माध्यम से अपील कर इस प्रकार के किसी भी कार्यक्रम में शामिल न होने अपील कर रहे है। संविलियन परिचर्चा विरोध के कारण कितना सफल होगा यह 1  जुलाई को पता चल जायेगा।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here