शिक्षकों के स्थानांतरण पर मंडरा रहा है खतरा,कई शिक्षकों के स्थानांतरण होंगे रद्द

0

रायपुर AbdsNews – प्रदेश में इस वर्ष शिक्षा विभाग सहित अन्य विभागों में ट्रांसफर प्रक्रिया चल रही है। कुछ जिलों में स्थानांतरण लिस्ट भी जारी हो चूका है। कुछ जिलों में प्रक्रियाधीन है। इस वर्ष शिक्षा विभाग में थोक मात्रा में स्थानांतरण हुआ है। स्थानांतरण प्रक्रिया में कई जिलों की स्थानांतरण सूचि में विभिन्न विसंगति निकलकर सामने आ रही है। अब विसंगति पूर्ण सूचि में विवाद गहराने लगी है।

बालोद कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने शिक्षा विभाग के जिला स्तरीय सूचि में विभिन्न विसंगति पाए जाने के कारण जिला शिक्षा अधिकारी को नोटिस जारी कर जवाब माँगा है। कलेक्टर रानू साहू द्वारा जारी नोटिस में कहा गया है की कुछ पंचायत संवर्ग के शिक्षकों को एलबी संवर्ग बताकर स्थानांतरण लिस्ट जारी कर दिया है। उक्त स्थानांतरण सूचि का बिना परिक्षण किये जारी करने के कारण सम्बंधित जिला शिक्षा अधिकारी को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

बिलासपुर  जिले के स्थानांतरण सूचि में भी विभिन्न विसंगति सामने आयी थी यहाँ भी अमेरी अकबरी प्राथमिक शाला में पदस्थ शिक्षाकर्मी वर्ग 3 को सहायक शिक्षक एलबी बताकर स्थानांतरण कर पदस्थापना कर दिया गया था। मामला उजागर होने पर दबाने का बहुत प्रयास किया गया लेकिन मामला मिडिया के सामने आ गया। एकओर जहाँ पात्र शिक्षकों का आसानी से स्थानांतरण नहीं हो रहा है वही दूसरी ओर अपात्रों का मोटी रकम लेकर स्थानांतरण किया जा रहा है।

कई वर्षों बाद इस तरह से विभाग में थोक में स्थानांतरण होने से कर्मचारियों में ख़ुशी का माहौल है तो दूसरी ओर कई जिलों में विवादित सूचि जारी कर स्थानांतरण प्रक्रिया को प्रभावित किया जा रहा है। कई जिलों में पंचायत संवर्ग के शिक्षकों के साथ साथ एकल शिक्षकीय शालाओं से भी स्थानांतरण कर दिया गया है। मामला उजागर होने पर अब अपात्रों का स्थानांतरण रद्द करने की बात की जा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here