बड़ी खबर:सरकारी टेबलेट हुआ ब्लास्ट शिक्षक बाल बाल बचे,टेबलेट में कई समस्याएं ,आखिर कब तक होती रहेगी ऐसी घटनाएं

0

रायगढ़। सरकारी स्कूल में उपस्थिति दर्ज करने के साथ सभी गतिविधियों के बारे में शासन को रिपोर्ट भेजने के लिए बांटे गए सरकारी टैबलेट अब  फटने लगे है। शासकीय प्राथमिक शाला देवबहाल में टैबलेट उस समय फटा जब मध्यान्ह भोजन की रिपोर्ट अपलोड हो रही थी। घटना के दौरान शिक्षक के दूसरे कक्ष में जाने के कारण उसकी जान बच गयी।

प्राप्त जानकारी के अनुसार रायगढ़ विकास खंड के वनांचल क्षेत्र में बसे गाँव देवबहाल के प्राथमिक शाला में रखे टेबलेट में शिक्षक कुछ रिपोर्ट अपलोड के रहे थे। जिससे टैबलेट बार बार हैंग हो रहा था। ऐसे में शिक्षक ने रिपोर्ट को अपलोड करने की प्रक्रिया में डाल दिया और बच्चों को कुछ काम देने के लिए दूसरी कक्षा में चले गए। कुछ सेकंड बाद ही टेबलेट तेज आवाज के साथ ब्लास्ट हो गया।

गनीमत यह रही कि उस वक्त टेबलेट के पास कोई शिक्षक मौजूद नहीं थे। शासन द्वारा विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति ,बच्चों के मध्यान्ह भोजन सहित अन्य दस्तावेजी सम्बन्धी कार्यों की ऑनलाइन एंट्री के लिए वितरित किये गए टेबलेट दम तोड़ने लगे है।

सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं होने की वजह से टेबलेट हैंग हो रहे है। जिसकी वजह से कार्य भी बहुत हद तक प्रभावित हो रहे है। आपको बता दें कि पिछले सत्र में जिले के सभी विद्यालयों में होने वाली सभी गतिविधियों की ऑनलाइन एंट्री करने के लिए सरकार ने टेबलेट का वितरण किया था। इस टेबलेट के माध्यम से विद्यालयों में कार्यरत शिक्षक सहित अन्य कर्मचारियों की उपस्थिति ,मध्यान्ह भोजन की रिपोर्ट,शाला में होने वाली गतिविधियों की जानकारी सहित अन्य कार्य की रिपोर्ट इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षा विभाग को दिया जा सके।

मुख्य बात यह है कि टेबलेट के वितरण होने के साथ ही कुछ विद्यालयों से इसमें तरह तरह की शिकायत आनी शुरू हो गयी। इसी बीच वनांचल क्षेत्रों में बसे गाओं के विद्यालयों में शिक्षकों को रिपोर्ट एंट्री करने में काफी परेशानी हो रही थी ,जो अब भी हो रही है।

नेटवर्क की समस्या बरकरार –टेबलेट में सभी एंट्री ऑनलाइन करनी होती है जिसके लिए नेटवर्क का होना बहुत जरुरी है। लेकिन नेटवर्क की समस्या होने की वजह से काम तो प्रभावित हो ही रहा है इसके साथ ही टेबलेट में डेटा स्टोरेज फूल होने की वजह से यह हैंग हो रहा है। ऐसे में शिक्षकों को काम करने में परेशानी हो रही है। साथ ही निर्धारित समय में रिपोर्ट भेजने में भी दिक्क्त हो रही है।

टेबलेट का टच स्क्रीन भी कभी कभी काम नहीं करता जिसकी वजह से भी रिपोर्ट की एंट्री करने में बहुत समय लग जाता है। इसके साथ ही थम्ब स्कैनर भी एक बार में थम्ब को स्कैन नहीं कर पा रहा है।

`डेली न्यूज़ अपडेट के लिए ABDS NEWS की ऑफिसियल व्हाट्सएप्प ग्रुप से जुड़े। नीचे ज्वाइन लिंक से –

Join Our Whatsapp Group

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here